YouTube se paise kaise kamye यूट्यूब से पैसा कमाने के 10 तरीके

YouTube आजकल के छोटे बच्चे भी जानते है यूट्यूब पर विडियो भी सब कैटेगरी के मिल जाते है जिसको जैसा विडियो देखना है वो सर्च करेंगे तो मिल जाता...

YouTube आजकल के छोटे बच्चे भी जानते है यूट्यूब पर विडियो भी सब कैटेगरी के मिल जाते है जिसको जैसा विडियो देखना है वो सर्च करेंगे तो मिल जाता है। लेकिन खुदका यूटयूब चैनल बनाके पैसा कमाना सब लोग नही जानते है और ये काम इतना आसान है की आप 5 मिनट के भीतर खुदका चेनल बना सकते हैं। यहां आपने चेनल बना लिया और सीधा पैसा मिलना भी शुरू नही होगा। आपको महेनत करनी होगी सीखना होगा और यह आप को इस पोस्ट को पूरा ध्यान से पढ़ो आपको स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा और आप भी यूटयूब से पैसा कमाना सिख सकते हे। 

अगर आपका चेनल है फिर भी यह पोस्ट आपके लिए फायदे मैं रहेगी आपको यह पोस्ट में सिखने को मिलेगा चैनल बनाके ग्रो कैसे करे सब सिखने को मिलेगा अगर आपका विडियो पे व्यू नही आ रहे तो आपको में ट्रिक बताऊंगा ताकि आपका विडियो अच्छे से रेंक करपाये। 

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफ़ार्म है आप में कुछ भी टेलेंट है तो आप अपना टेलेंट से दुनिया मैं अपनी एक अलग पहेसान बनाके साथ में अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं। मतलब आप को दो फायदे है एक तो आप फेमस हो सकते है और जितना आप फेमस होगे उतना ज्यादा पैसा कमायेगे। पैसा कमाने के लिए क्या क्या क्राईट एरिया पूरा करना होगा कितना समय देगा आपको यूट्यूब कंपनी में आपको स्टेप बाय स्टेप बताउंगा। 




YouTube की विशेषताए 

एप नाम।  ___________ यूटयूब 

डाउनलोड ________1हजार करोड़+

रेटिंग    ___________ 4.1 रेटिंग 

रिव्यू    ____________13 करोड+

साइज _____________ 22MB

Os    ______________ एंड्रॉयड 8.0+

डेवलपर _______________ USA


सबसे लोकप्रिय ऐप है यूट्यूब और आप एक बात तो समझ गए होगे की ज्यादा लोग जुड़े है उस प्लैटफार्म पे काम करने पर आप जरूर सक्सेस बन सकते है। 

ओर आपको अब में बताने जा रहा हू सबसे पहला स्टेप चेनल कैसे बनाएं यही से आपका काम शुरू होता है। 


YouTube पर चेनल कैसे बनाएं

चेनल बनाना आसान है अगर आप स्टेप समझ लोगे तो नए लोगो को सब स्टेप समझ जरूरी है और आपने बनाके रखा है फिर भी आपको स्टेप समझ लेना चाहिए ताकि आपने कुछ गलती की है तो सुधार सकते है इस पोस्ट में पढ़ कर चैनल बनाते समय क्या क्या सावधानियां रखनी होगी ताकि आपको आगे कोई परेशानी न हो और आप लाइफ टाइम काम कर सकते है। 

स्टेप 1

सबसे पहले आपको अपना इमेल आईडी बनाना है और उसका पासवर्ड आपको याद रहे इस लिए कही पर लिख लेना है। पासवर्ड में आपको स्मोल लेटर कैपिटल लेटर न्यूअमेरिक और नंबर भी यूज करने होगे ताकि आपका पासवर्ड कोई रिकवर न करपाए। इमेल आईडी मैं आपको रिकवरी इमेल और रिकवरी मोबाईल नंबर जरूर डालदेना और जो इमेल आईडी आपने डाला उसको भी अच्छे से कही लिख लेना है। 

स्टेप 2

अब आपको यूट्यूब एप खोलना है ऊपर आपको अपनी चैनल का लोगो दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करना है अब आपको चेनल बनाए पर क्लिक करना  फिर एक लोगो ऐड करना है अपना गैलरी से अपलोड कर सकते हैं। नीचे आपको चेनल का नाम लिखना है आपका चेनल जिस केटेगरी पर इस प्रकार का नाम रख सकते है नाम में सुधार भी कर सकते है बाद मैं नीचे आपको चैनल का हैंडल बना सकते है जैसे शॉर्ट लिंक की तरह यूज कर सकते है। 

स्टेप 3

अब आपका चेनल बन चुका है फिर से आपको अपने यूट्यूब एप मैं लोगो पर क्लिक करना है फिर योरचैनल पे जाना है और वहा पे आपको होम,प्लेलिस्ट,चैनल, अबाउट इसके ऊपर मैनेज विडियो, सबके लास्ट में क्रिएट विडियो साइड मैं आपको एक पेन का आइकॉन दिखेगा वहा से आप अपना चैनल का डिस्क्रेपशन लिख सकते है नाम भी एडिट कर सकते है और बैनर भी ऐड कर सकते हैं 

स्टेप 4

नीचे आपको क्रिएट विडियो पे क्लिक करके आपका विडियो अपलोड कर सकते हैं जिस केटेगरी पर विडियो है उसिका टाइटल लिखना है लेकिन विडियो आपको पहले शूट करके बहुत सारे एडिटिंग एप है उसका उपयोग से एडिट करना है अच्छा सा कॉन्टेंट बनाना है। विडियो में खुदका कॉन्टेंट होना जरूरी है कॉपी विडियो नही होनी चाहिए यह सब कंडीसन ध्यान में रखना होगा टर्म पढ़ ना होगा आपको किस टाइप से आप काम करना है। किस टाइप का विडियो को यूट्यूब एक्सेप्ट करता है वो सब नियम अच्छे से पढ़ लेना। 

तो दोस्तो आपने चेनल बनाके विडियो कैसे अपलोड करे वो तो सिख लिए लेकिन आप पैसा कैसे कमा सकते है वो तो सीखना अभी बाकी है 

यूट्यूब चैनल मॉनिटाइज कैसे करे 

पैसा कमाने के लिए आपको ये काम पूरा करना होगा। अपने चेनल पर 12 महीने के अंदर 4 हजार घंटे का पब्लिक वोचटाइम और 1 हजार सब्सक्राइबर या तो फिर 90 दिनों के अंदर अपने शॉर्ट वीडियो पर 1 करोड़ व्यू पूरा करके क्राइट एरिया पूरा करना होगा तब आपका चेनल मॉनीटाइज होगा। जब भी आपका ये क्राइट एरिया पूरा होगा तब आपके चैनल पर कोई भी कॉपीराइट स्ट्राइक और कम्यूनिटी गाइड लाइन स्ट्राइक नही होना चाहिए लास्ट 90दिनों मैं तब आप मॉनिटाइज के लिए अप्लाई कर सकते है। 

मॉनिटाइज के लिए अप्लाई कैसे करें और यूटयूब का पैसा बैंक खाते में कैसे निकाले में आपको अगले पोस्ट में सीखा दूंगा। 


यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए 

दोस्तो आपका YouTube चैनल मॉनिटाइज होने के बाद आपका वीडियो पे जो एडव्टाइज आती है उसी से आपका earning होता है। आपका विडियो जितना ज्यादा रेंक करेगा उतना ज्यादा आपका इनकम होगा आप जो भी विडियो अपलोड करेंगे उसपे monitize ऑप्शन शुरू करदेना है। आपकी चैनल पर जितने विडियो है सब पे on कर देना है। ऐड किस टाइप की आती है उस हिसाब से आपका रेवन्यू बनेगा और आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कैसे कमा सकते है वो बता देता हु

1 वीडियो पर व्यू बढाके

आपका चेनल मॉनिटाइज होने के आपको जायदा पैसा कमाना है तो व्यू पर ज्यादा फोकस करना होगा जैसे आपका व्यू बढ़ेगा वैसे सब्सक्राइबर और रेवन्यु ऑटोमेटिक बढ़ेगा इस लिए विडियो ज्यादा सर्च और यूट्यूब रिकमेंड से आपका व्यू ज्यादा से ज्यादा मिलेगा। तो विडियो सर्च में लाने के लिए आपको कीवर्ड अच्छे से डालने है आपका विडियो जिस केटेगरी से है उसी का टाइटल, टैग,डिस्क्रेप्सन सब उस से रिलेटेड डालना जरूरी है और आपका वीडियो शुरू से  लेकर लास्ट तक लोग देखे ऐसा विडियो बनाना भले आप एक वीक में एक ही विडियो डलो पर अच्छे छे बनाना होगा। आपको पहले कीवर्ड रिचर्च भी करना है थोड़ा कोनसा कीवर्ड ज्यादा बार सर्च हो रहा है उसी का टाइटल बनाओ तब आपका वीडियो 100% रेंक करेगा YouTube की गाइड लाइन को ध्यान मैं रखके कॉन्टेंट और टाइटल बनाना हे कोई भी ऐसा वर्ड यूज मत करना जो नियम का पालन न करता हो 
अब तो YouTube पर विडियो अपलोड करेंगे तब विडियो चेक हो जायेगा की ये विडियो पॉलिसी के खिलाफ है तो आपका यलो डॉलर शो करेगा अगर आपका कॉन्टेंट लीगल है तब आपको ग्रीन डॉलर शो करेगा अगर यलो डॉलर आता है तो उस वीडियो पर ऐड नही आयेगा ग्रीन आता है तो आपका ऐड शुरू रहेगा। तो ये बात आपको समझ आ गई होगी की सबसे मैन फंडा कॉन्टेंट और कीवर्ड है तब आपका चेनल बेस्ट बनेगा और हा में आपको एक बात बताना भूल गया आपका कॉन्टेंट अच्छा है टाइटल भी अच्छे टॉपिक का है जो ट्रेडिंग मैं है फिरभी थबनैल अच्छा नहीं बनाया तो आपका वीडियो पर क्लिक थ्रू रेट कम रहेगा तो आपका वीडियो डाउन हो सकता है तो आपको थंबनेल हाई क्वॉलिटी और क्लिकेबल बनाना है ताकि लोग देखते ही विडियो पर क्लिक करें। 
 
 2 paid promotion

Yotube की चेनल मॉनीटाइज नही है फिर भी आप स्पॉन्सर करके पैसे कमा सकते हैं और ये आपको तब मिलेगा जब आपका चेनल पर एवरेज व्यू अच्छे है सब्सक्राइबर भी थोड़े बहुत होने चाइए तब आपको paid promotion मिल सकता है और ये कंपनी आपसे खुद कॉन्टेक्ट करेगी बस आपको अपनी चैनल के डिस्क्रेप्सन मैं बिजनेस मेल ऐड कर देनी है ये काम आपको चैनल क्रिएट करते टाइम ही कर देना है ताकि आगे काम आए  पैड प्रमोसन से आप YouTube की रेवन्यू से कई ज्यादा पैसा कमा सकते है। ओर आजकल तो 500से 700 व्यू वाले चैनल पर भी स्पॉन्सर शिप मिल जाती है क्युकी मार्केट मैं सब तरह के एप बनाए जाते है कुछ छोटी कंपनी छोटे चैनल को ही टारगेट करती है उसका बजेट के हिसाब से तो आपको वो फायदा मिलेगा बस आपको ध्यान से काम करते जाना है बाकी पैसा की चिंता मत करो पैसा बाद मैं ऑटोमैटिक आएगा पहले चैनल ग्रो करो और अच्छे अच्छे विडियो डालो और शुरू मैं पैड प्रमोशन पर ज्यादा फोकस नही  रखना है पैसा की लालच मैं चैनल डाउन हो जायेगा कोई अच्छा वाला कंपनी है जो यूट्यूब allow करता है उसी का प्रमोशन करो। 

ओर नए नए चैनल बनाते है वो लोग भी कम्युनिटी पोस्ट डलवाते है ये भी एक पैड प्रमोशन है बस आपको उसका पोस्ट डाल देना है अपने चेनल पर। तो ऐसे कई तरह के स्पॉन्सर विडीयो बनाके पैसा कमा सकते हैं। 


3 रैफर करके पैसा कमाए

ये काम सबसे आसन है नए नए अर्निंग एप पर आप विडियो बनाके उस एप का रेफर लिंक अपने विडियो के Discrapion मैं डालकर उस एप मैं रेफर कर कर पैसा कमा सकते आपका विडियो जितना ज्यादा रेंक करेगा ज्यादा आपका रेफर होगा सबसे से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। बस आपको नए नए एप को खोजना है और पेमेंट देता है ऐसा एप पर विडीयो बनाओ और अच्छा खासा पैसा कमाओ


4 वेबसाईट पर ट्रैफिक बढ़ाकर पैसा कमाए

यूट्यूब की मदद से आप साथ में अपना वेबसाइट भी ग्रो कर सकते हैं।  मान लीजिए आपका YouTube चैनल पर अभी अच्छे व्यू आ रहे है सब्सक्राइबर भी अच्छे खासे है तो आपको साथ में एक वेबसाईट बनालेना है और आपका सभी यूट्यूब वीडियो के discraptons मैं आपको ब्लॉग पोस्ट और साइट का लिंक डालके वेबसाइट से भी पैसा कमा सकते है। यूट्यूब की मदद से वेबसाईट मॉनिटाइज कर के वहा पर भी इनकम कर सकते हैं

5 टेलीग्राम चैनल से पैसा कमाए 

 
यूट्यूब चैनल के साथ साथ टेलीग्राम पर memebr बढ़ा सकते हो और टेलीग्राम से लोग लाखो रुपए काम रहे सिर्फ पोस्ट डाल कर तो आपको अपने यूट्यूब वीडियो में टेलीग्राम चैनल का लिंक डालदेना है। यूट्यूब के जरिए लोग टेलीग्राम चैनल से भी जुड़ेंगे  टेलीग्राम से पैसा कैसे कमाते है वो जान लेते है। तो दोस्तो टेलीग्राम चैनल पर नए नए earning app का पोस्ट डाल कर रेफर करके पैसे कमा सकते है और आपको टेलीग्राम पर भी स्पॉन्सर शिप मिलेगी आप किसी कंपनी या फिर दूसरे चैनल का लिंक पोस्ट का प्रमोशन मिलता रहेगा। 

6 अफिलीएट मार्केटिंग 


कोई भी शॉपिंग कंपनी है उसका प्रोडक्ट यूट्यूब के जरिए सेल करवा के कमिसन कमा सकते है और ये काम आप एमजोन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी बड़ी शॉपिंग कंपनी के सभी प्रकार प्रोडक्ट को सेल कर के अफिलिएट मार्केटिंग कर के पैसा कमा सकते है। जितना प्रॉडक्ट आपके दिए गए लिंक से खरीदते है लोग तो आपको कैमिसन मिलता जायेगा तो ऐसे आप सब कैटेगरी के प्रोडक्ट अपने यूट्यूब और टेलीग्राम पर पोस्ट करके साइड इनकम कर सकते हैं। 

7 YouTube चैनल मेंबरशिप 

आप ने कई सारे ऐसे चेनल देखे होगे चैनल 
Subscribe बटन के आगे ज्वाइन लिखा होता है और ये आप अपने चेनल पर भी शुरू कर सकते है और जो मेम्बर ज्वाइन करता है उसको भी कुछ स्पेशल फीचर मिलते है और मेम्बर शिप का पैसा पे करेगा वो आपको यूट्यूब की तरफ से कुछ पर्चेंट मिलेगा तो ये भी एक अच्छा फीचर है 

8 सुपर चैट  

अपने चेनल पर सुपर चैट का ऑप्शन ओन कर सकते हैं जैसे लाइव स्ट्रीम के दौरान लोग इसको लोग ज्वाइन करेगा तो आपका सुपर चैट से पैसा मिलेगा। 

9 फैसबुक पेज पर follower बढ़ाए 

दोस्तों आपको जितना पापुलर सोशल मीडिया प्लैटफार्म है उन सब जगह पर पैसा मिलता है फेसबुक पर भी आपको स्पोंसर शिप मिलेगा अगर आपका फॉलोअर अच्छे है लाइक अच्छी मिलती है तो तो यूटयूब के मेम्बर को आप सभी प्लैटफार्म पर जोड़ने की कोशिश करे और एक बड़ा नेटवर्क बनाए ताकि आप सभी से पैसा कमा सके और आपका हर महिने का इनकम लाखो में हो जायेगा। 

10 instagram पर फॉलोअर बढ़ाए 

टिकटोक बंद होने के बाद भारत में इंस्टा के यूजर बहुत बढ़ गए हैं पहले भी थे लेकिन अभी ज्यादा एक्टिव हो गए है और आपको पता नही होगा की इनस्टाग्राम की पैड प्रमोशन सबसे महेगी होती है आप किसी का भी स्टोरी स्पोंसर करते है तो आपको यूट्यूब की स्पोंसर से भी ज्यादा मिलेगा किसी भी ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हैं। 

तो दोस्तो आपको मेने 10 तरीके बताए वो आपको समझ मै आ गया होगा यूट्यूब की हकीकत यही और सभी लोग ऐसे ही पैसा कमाते है यूट्यूब से आप अगर और जानना चाहते है तो मैं आपको और बेहतरीन जानिकारी का आर्टकल बनाके दूंगा ऐडसन्स अकांउट कैसे बनाते है और यूट्यूब चैनल का क्राइट एरिया पूरा होने के बाद रिव्यू में कैसे भेजे कितना टाइम लगता है वो सब में आपको अलग आर्टिकल मैं बताउंगा इस आर्टिकल मैं बस इतना ही जय हिंद जय भारत।  

COMMENTS

Name

Best money earning App 2023 zupee gold,1,DREAM11,1,Dream11 App,1,Fastwin prediction,1,Free Paisa kamane wala app,1,How to create YouTube channel in Hindi,1,Icc men's cricket world cup India 2023,1,Instagram se paise Kamaye,1,Ludo players Paisa kamane wala app Paisa kamane wala game online Ludo game Paytm cash,1,Money Earning Apps,1,Paisa kamane wala app,1,Paisa kamane wala game Paytm cash Paisa kamane wala app Earn money online,1,Sushant singh rajput film,1,पैसा कमाने वाला गेम paisa kamane wala app,2,
ltr
item
New Loot Daily: YouTube se paise kaise kamye यूट्यूब से पैसा कमाने के 10 तरीके
YouTube se paise kaise kamye यूट्यूब से पैसा कमाने के 10 तरीके
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEiRzn-uhu0FzrDluLN7Mp6ZLKHBr5ZrNhX3bCu_ekVEcKhVkZ9de36ZHL2WxMzDQW2Fl0eSI2RxTj1imKniSl-YR_1N9H-L4nbYfwrrh6nqcXADuKDdn2OaEIrMO6JAA2bifvR_b68KUWk3t3HYMck7A24FSTJ-JkrFe84rTQMJkotTowc2rCgmB1EWD5E/s320/20230628_150922.jpg
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEiRzn-uhu0FzrDluLN7Mp6ZLKHBr5ZrNhX3bCu_ekVEcKhVkZ9de36ZHL2WxMzDQW2Fl0eSI2RxTj1imKniSl-YR_1N9H-L4nbYfwrrh6nqcXADuKDdn2OaEIrMO6JAA2bifvR_b68KUWk3t3HYMck7A24FSTJ-JkrFe84rTQMJkotTowc2rCgmB1EWD5E/s72-c/20230628_150922.jpg
New Loot Daily
https://www.newlootdaily.com/2023/06/youtube-se-paise-kaise-kamye-10.html
https://www.newlootdaily.com/
https://www.newlootdaily.com/
https://www.newlootdaily.com/2023/06/youtube-se-paise-kaise-kamye-10.html
true
7948070361586962996
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content